We have news updates @ news center
TopBottom

Sunday, September 5, 2010

श्रद्धालुओं का उमडा सैलाब


नोहर । गोगामेडी मेले में शुक्रवार को गोगा नवमी पर विभिन्न प्रांतों से आए लाखों श्रद्धालुओं ने गोगाजी की समाधि पर मत्था टेककर मन्नत मांगकर देश की खुशहाली की कामना की। इस दिन मेला परिसर तीन किलोमीटर परिघि में श्रद्धालुओं से भर गया। गोगाजी के जयघोषों एवं डेरूं की आवाज पर गाए जाने वाले लोक गीतों से माहौल गंूज उठा।

गुरू गोरक्षनाथ धूणे की परिक्रमा करने के बाद श्रद्धालुओं का सैलाब गोगाजी मंदिर की तरफ उमड पडा। मंदिर के आगे डेढ किलोमीटर तक दर्शनार्थियों की कतार लग गई। श्रद्धालुओं को गोगाजी की प्रतिमा के दर्शन करने के लिए बारी के इंतजार में तीन-चार घंटों तक लाइनों में खडा रहना पडा।

गोगाजी का समाधि कक्ष छोटा होने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पडा वहीं पुलिस एवं प्रशासन को शांति व्यवस्था बनाने में काफी मशक्कत करनी पडी। दर्शनार्थी समाधि कक्ष में अघिक समय तक पूजा करना चाहते थे। प्रशासन को भीड के मद्देनजर उन्हें समाधि कक्ष से बाहर निकालना पडा। मेले में सप्तमी, अष्ठमी व नवमी को करीब साढे चार लाख श्रद्धालुओं ने मत्था टेका। इसमें आधी संख्या उत्तर प्रदेश के श्रद्धालुओं की थी।

लोग निजी बसों एवं ट्रकों से मेले में पहुंचे। मेले में राजस्थान के अलावा, पंजाब, हरियाणा व दिल्ली से भी बडी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। इस दौरान रेलगाडियों के डिब्बे यात्रियों से ठसाठस भरे रहे। विशेष गाडियां नहीं चलने के कारण यात्रियों को छत पर बैठकर यात्रा करनी पडी। मेले में नोहर रिलीफ सोसायटी ने सूचना प्रसारण केन्द्र, चिकित्सा, पेयजल, स्नान, घाट अमानती घर, आवास, छाया आदि की नि:शुल्क व्यवस्था की।

रामगढ सेवा समिति, मार्कण्डेय सेवा समिति सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों ने अपनी सेवाएं दी। गोगाणा टीले पर शनिवार दोपहर बाद श्रद्धालुओं की भीड कम हो गई। कई श्रद्धालु दण्डवत करते हुए मंदिर की ओर पहुंचे। भक्त हाथों में लोहे की सांकलें एवं निशान लिए नाचते गाते चले। श्रद्धालुओं ने गोगाणा के पवित्र तालाब में स्नान कर धोक लगाई।

मेला मजिस्ट्रेट उपखंड अघिकारी इन्द्रसिंह पूनियां व गोगामेडी थाना प्रभारी प्रताप मल केडिया ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए। मेले के प्रथम पक्ष के अंतिम तीन दिन तक करीब एक हजार पुलिस कर्मचारियों का जाब्ता लगाया गया। कृष्ण पक्षीय मेला के समापन के बाद अब शुक्ल पक्षीय मेला 14,15 व 16 सितम्बर को भरेगा।

No comments:

Post a Comment

TagLine